दोपहर के भोजन में शामिल करें ये 5 चीज, वजन होगा कंट्रोल बॉडी रहेगी फिट

0
693

आमतौर पर वर्किंग लोग अपने लंच को ज्यादा तरजीह नहीं देते हैं। समय की कमी के चलते वे भूख लगने पर चाय या कुछ स्नैक्स खा लेते हैं। यह सब खाने से आपकी भूख तो  मिट जाती है लेकिन आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिलता है। लंच को नजरअंदाज करने के घातक परिणाम आपको भविष्य में देखने को मिल सकते हैं। इसलिए सचेत हो जाइए और अपने लंच को तरजीह देना शुरु करें।

क्यों जरूरी है दोपहर का भोजन 

अक्सर लोग सुबह-सुबह जल्दी में बिना नाश्ता किए घर से निकल जाते हैं, और ऑफिस में उन्हें काम के प्रेशर व मीटिंग्स के चलते कुछ खाने का समय नहीं मिलता है इसलिए लोग जल्दीं में चाय ही पीकर काम चला लेते हैं जो कि शरीर के लिए सही नहीं है. लंच करने से आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलता है और आपको ज्यादा काम करने की शक्ति मिलती है. लेकिन ध्यान रहे आपका भोजन बहुत हल्का व सुपाच्य होना चाहिए.

कैसा हो दोपहर का खाना

  • स्प्राउट्स या सलाद, सफेद और काले चने, दाल, पनीर आदि को अपने ऑफिस लंच में शामिल कर सकते हैं।
  • चावल को अपने लंच का हिस्सा न बनाएं क्योंकि इससे आपको नींद आ सकती है।
  • चाय-कॉफी का कम से कम सेवन करें। इससे एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। बहुत ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम आदि    से दूर ही रहें।
  • अगर आप ऑफिस की कैंटीन या रेस्टोरेंट में लंच करते हैं तो साफ-सफाई का खास ख्याल रखें।
  • अगर आप बाहर लंच कर रहे हैं तो पेट में जलन की शिकायत हो सकती है, ऐसे में सोडा डालकर पकाए गए चावल या पुराने तेल में पकाए गए खाने से बचें।
  • अगर ऑफिस में साफ-सुथरा खाना मिलना संभव नहीं हो पा रहा है, तो आप फ्रूट सलाद या साधारण सलाद के साथ लस्सी आदि भी लंच में ले सकते हैं।
  • लंच के साथ-साथ पानी भी पर्याप्त मात्र में पीएं।
  • टोफू व सब्जियों से बनें सैंडविच अपने लंच बॉक्स में रख सकते हैं।
  • ब्रेड, फल, सब्जियों और दही का सेवन करें।
  • लंच हमेशा नाश्ते से हल्का करे। एक बाउल सलाद और सूप भी ले सकती है।
  • लंच में सलाद,सब्जी, दही, रोटी को शामिल करें।
  • दोपहर के खाने में आप फल व सब्जियों से बने पास्ता सलाद भी ले सकते हैं। यह हल्का व पोषणयुक्त होगा।

दोपहर में भोजन करने के फायदे 

सब्जियों में बहुत से आवश्यक तत्व जैसे विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड इत्यादि पाया जाते है जिससे कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता हैं। इसके अलावा शा‍काहारी भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसायुक्त पदार्थ भी पाये जाते हैं जो स्वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होते है। शाकाहारी भोजन में शरीर की जरूरत के हिसाब से कैलोरीज और विटामिन पाये जाते है। और शा‍काहार भोजन में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शा‍काहार भोजन करने वाले व्यक्तियों को हृदय से संबंधित रोग होने की संभावना कम ही रहती है।

क्योंकि मांसाहार की तुलना में शाकाहारी भोजन में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिससे यह हृदय रोगों की आशंका कम करता है। दोपहर में जल्दी खाना पचता है, साथ ही यह मस्तिष्क को सचेत रखते हुए उसे बुद्धिमान बनाता है। शाकाहार भोजन करने वाले व्यक्ति कम अवसादग्रस्त रहते हैं और तरोताजा महसूस करते हैं। दोपहर का खाना हमें और भी कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं, इसके सेवन से आपको शारीरिक रूप से मजबूती मिलती है। अगर आप हेल्‍दी और फाइबर युक्‍त खाना खाते हैं तो आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here