फिल्मों से पहले इंजीनियर की नौकरी करते थे आनंद एल राय, जन्मदिन पर जानिए रोचक बातें

0
126
anand l rai

रांझणा, तनु वेड्स मनु और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले डायरेक्टर आनंद एल राय का जन्म 28 जून 1971 को दिल्ली में हुआ था। भारत-पाकिस्तान बटंवारे के बाद उनका परिवार देहरादून आ गया था। बाद में आनंद एल राय के पिता दिल्ली शिफ्ट हो गए।

आनंद एल राय की स्कूलिंग दिल्ली से हुई। महाराष्ट्र के औरंगाबाद से उन्होंने कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की। पढ़ाई खत्म होने के बाद आनंद एल राय ने बतौर इंजीनियर नौकरी भी की लेकिन नौकरी में उनका मन नहीं लगा और मुंबई चले गए।

आनंद एल राय के भाई रवि राय उस दौरान टीवी के लिए कई शोज डायरेक्ट करते थे। आनंद एल राय अपने भाई के साथ जुड़े और बतौर असिस्टेंट काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने कुछ शो भी डायरेक्ट किया। आनंद एल राय ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू जिम्मी शेरगिल के साथ फिल्म स्ट्रैंजर ऑन ए ट्रेन से की। यह एक साइकलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है।

साल 2011 में रिलीज हुई तनु वेड्स मनु से आनंद एल राय को बड़ी सफलता मिली। यही नहीं इस फिल्म से एक्ट्रेस कंगना रनौत के करियर को भी बहुत फायदा पहुंचा। 2 साल बाद आनंद एल राय ने धनुष और सोनम कपूर के साथ रांझणा बनाई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े। 2015 में उनकी फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स रिलीज हुई जो सुपरहिट रही।

आनंद एल राय की आखिरी रिलीज फिल्म जीरो थी। रोमांटिक ड्रामा पर आधारित इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ मुख्य भूमिका में थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही। यही नहीं आनंद एल राय और शाहरुख खान को इस फिल्म के लिए क्रिटिक्स की काफी आलोचना झेलनी पड़ी। डायरेक्शन के अलावा आनंद एल राय प्रोडक्शन हाउस कलर येलो के तहत कई फिल्में भी प्रोड्यूस कर चुके हैं। इनमें निल बटे सन्नाटा, हैप्पी भाग जाएगी, शुभ मंगल सावधान, मुक्काबाज, मनमर्जियां और तुम्बाड जैसी फिल्में प्रमुख हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here