IPL 2018: सबसे अलग होगा इस बार का सीजन, जानें ये दिलचस्प बातें

0
911

आईपीएल 11 शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं और फैन्स में इस लीग को लेकर काफी एक्साइटमेंट है। सभी क्रिकेट फैन्स ने 1.5 से 2 महीने के लिए अपने शेड्यूल को बुक कर लिया है। इस सीजन आपको बहुत कुछ अलग, बड़ा और दिलचस्प देखने को मिलेगा। बता दें कि इस बार आईपीएल 9 वेन्यूस में खेला जाएगा।

अब आपको बताते हैं क्या खास होगा इस सीजन में

सबसे छोटी टीम

2 बार चैम्पियन रह चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में इस बार 18 प्लेयर्स होंगे, जिस हिसाब से केकेआर इस सीजन की सबसे छोटी टीम है। दिलचस्प बात तो ये है कि यही एक ऐसी टीम है जिसने अपने 80 करोड़ के पूरे बजट को टीम खरीदने में लगा दिए।

दिनेश कार्तिक जो हाल ही में अपने शानदार खेल से चर्चा में आए हैं, टीम को उससे काफी फायदा मिलेगा।

 

करोड़पति का बेटा भी खेलेगा

राजस्थान रॉयल्स ने इस साल बड़ी खरीददारी की है, जिसमें सबसे ज्यादा सुर्खियों में हैं 20 साल के आर्यमान बिड़ला। बता दें कि भारतीय अमीरों की सूची में नौवां स्थान रखने वाले बिड़ला समूह के कर्ताधर्ता और 12.5 बिलियन डॉलर (80,688 करोड़ रुपये) की संपत्ति के मालिक कुमार मंगलम बिरला के बेटे हैं आर्यमान बिड़ला। आर्यमान को राजस्थान रॉयल्स ने आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन 30 लाख रुपये में खरीदा।
20 साल के विक्रम बिड़ला ऑलराउंडर हैं, 2017 में उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलकर की थी।

तो देखते हैं कि इस सीजन आर्यमान अपना क्या कमाल दिखाते हैं।

 

पहली बार आईपीएल में खेलेगा नेपाली खिलाड़ी

संदीप लामिछाने आईपीएल करार हासिल करने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर हैं। संदीप तब चर्चा में आए जब आईपीएल ऑक्शन के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 20 लाख में खरीदा। लेकिन ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि संदीप के इस टैलेंट को खोजने और उसे आगे बढ़ाने के पीछे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का हाथ है। क्लार्क ने संदीप को हॉन्ग कॉन्ग में एक खेल के दौरान गेंदबाजी करते देखा था। जिसके बाद क्लार्क ने संदीप के खेल में थोड़ी इम्प्रूवमेंट कराई और अब संदीप आईपीएल में अपना कमाल दिखाने वाले हैं।

संदीप का कहना है कि क्लार्क बहुत ही अच्छे और मदद करने वाले शख्स हैं और उन्होंने संदीप को एक अच्छा क्रिकेटर और इंसान बनने में काफी मदद की है।​​​​​​

 

सबसे ज्यादा फ्रेंचाइजी के साथ खेलने वाले पार्थिव

बता दें कि पार्थिव पटेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा यानी 6 फ्रेंचाइजी के साथ खेला है। बता दें कि पार्थिव ने 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स,  2011 में कोच्चि टस्कर्स, 2013 में सनराइज हैदराबाद, 2014 में रॉयल चैलेंजर्स और साल 2015-17 मुंबई इंडियन्स के लिए आईपीएल मैच खेला है। हालांकि पार्थिव को सबसे ज्यादा सफलता मुंबई इंडियंस टीम के साथ मिली। इस साल पार्थिव अपना कमाल रॉयल चैलेंजर्स ने खरीदा है।

 

सबसे महंगा बिका ये  U-19 खिलाड़ी

अफगानिस्तान अंडर-19 क्रिकेट के खिलाड़ी  मुजीब जदरान को किंग्स पंजाब ने 4 करोड़ में खरीदा है। वो 21वी सदी में जन्म लेने वाले पहले क्रिकेटर हैं जिन्हें इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला है। वो 1 वनडे मैच में 5 विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज हैं। ये शानदार परफॉर्मेंस उन्होंने जिम्बावे के खिलाफ किया था। मुजीब-उर-रहमान इस आईपीएल सीजन में किंग्स-XI पंजाब की तरफ़ से खेलते हुए नज़र आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here