WhatsApp ग्रुप में कौन करेगा मैसेज, अब एडमिन कर सकता है तय

0
1083

WhatsApp में एक नया फीचर आने वाला है जिसके बाद ग्रुप एडिमन को और अधिकार मिल जाएंगे। इस फीचर को व्हाट्सऐप बीटा एंड्रॉयड ऐप के 2.18.201 वर्ज़न और आईफोन ऐप 2.18.70 स्टेबल वर्ज़न के लिए रिलीज किया गया है। नए फीचर में WhatsApp ग्रुप के एडमिन को ग्रुप के अन्य सदस्यों द्वारा उस व्हाट्सऐप ग्रुप में मैसेज भेजने की क्षमता को नियंत्रित करने की सुविधा मिलती है। नया फीचर ग्रुप सेटिंग्स मेन्यू के अंदर मौज़ूद है। यहां पर सेंड मैसेज नाम का एक फीचर आया है। इसे एडमिन या सभी पार्टिसिपेंट के बीच टॉगल किया जा सकेगा। गैजेट्स 360 ने इस फीचर को व्हाट्सऐप एंड्रॉयड (बीटा) और आईफोन पर इस्तेमाल किया है। जानकारी मिली है कि इस फीचर को व्हाट्सऐप एंड्रॉयड के स्टेबल 2.18.191 वर्ज़न के अलावा विंडोज फोन के लिए जल्द रिलीज किया जाएगा।

नया सेंड मैसेजेज़ विकल्प अब एडिट ग्रुप इंफो के साथ आएगा जो ग्रुप सेटिंग्स में सभी पार्टिसिपेंट और ऑनली एडमिन्स के विकल्प के साथ मौज़ूद है। यह फीचर तब भी उपलब्ध होगा जब ग्रुप में सिर्फ एक एडमिन है। वहीं, ग्रुप के सभी सदस्यों को ब्रॉडकास्ट टेक्स्ट मैसेजेज़ के ज़रिए इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।

इस फीचर को भारत में व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट के बढ़ते इस्तेमाल से जोड़ कर देखा जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए प्रोडक्ट खरीदने या बेचने वाली कई कंपनियां ग्रुप के अन्य सदस्यों के गैर-ज़रूरी मैसेज भेजने के अधिकार को लेकर परेशान रही हैं। इस फीचर के आ जाने के बाद इस लोकप्रिय ऐप में स्पैम मैसेज दूर करने की सुविधा मिलेगी। व्हाट्सऐपबीटाइंफो के मुताबिक, इस फीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन के स्टेबल वर्ज़न के लिए रोलआउट किया जा रहा है। दूसरी तरफ, आईओएस के लिए अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में इस फीचर को ज़्यादा तेज़ी से रोलआउट किया जा रहा है।

WhatsApp के लिए ग्रुप एडमिन कंट्रोल को सबसे पहले मई में रिलीज किया गया था। इस दौरान ग्रुप एडमिन को ग्रुप डिसक्रिप्शन और आइकन को बदलने के अधिकार तय की सुविधा दी गई थी। इसके अलावा ग्रुप एडमिन अन्य सदस्यों के अधिकार कम सकते हैं। अपडेट से यह भी सुनिश्चित हो गया था कि व्हाट्सऐप ग्रुप से किसी भी एडमिन को दूसरे एडमिन द्वारा नहीं हटाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here